शारीरिक बनाम रासायनिक सनस्क्रीन: अंतर कैसे बताएं और किस प्रकार का चयन करना है

पसंद को देखते हुए, मैं हमेशा रासायनिक लोगों के बजाय प्राकृतिक अवयवों का चयन करूंगा & # x2014; और सनस्क्रीन कोई अपवाद नहीं है.

आपने सनस्क्रीन सूत्रों का वर्णन करने के लिए भौतिक, खनिज, प्राकृतिक, रासायनिक, कार्बनिक और अकार्बनिक जैसे शब्दों को सुना होगा...

लेकिन इसका क्या मतलब है? और आप सबसे सुरक्षित और सर्वोत्तम सुरक्षा कैसे चुनते हैं?

सहायता यहाँ है! इस लेख में, आप पाएंगे:

एक भौतिक सनस्क्रीन क्या है?

शारीरिक सनस्क्रीन को खनिज, प्राकृतिक या अकार्बनिक सनस्क्रीन के रूप में भी जाना जाता है. 

वे'वही बात फिर से करें & # x2014; इन सभी शर्तों में सनस्क्रीन का उल्लेख है जिसमें इनमें से एक या दोनों खनिज फ़िल्टर होते हैं: 

ये अवयव आपको भौतिक ब्लॉक की तरह अभिनय करके सूर्य से बचाते हैं। वे आपकी त्वचा के शीर्ष पर बैठते हैं, और सूरज की रोशनी को दूर करके काम करते हैं.

एक रासायनिक सनस्क्रीन क्या है?

रासायनिक सनस्क्रीन को कार्बनिक सनस्क्रीन और # x2014 के रूप में भी जाना जाता है; जो भ्रमित है, क्योंकि इसका आमतौर पर "प्राकृतिक" होता है, जबकि ये अवयव कुछ भी हैं लेकिन!

कुछ सबसे आम रासायनिक सनस्क्रीन फिल्टर में शामिल हैं:

आमतौर पर, ये सूत्र में एक सक्रिय घटक के बजाय संयोजन में पाए जाते हैं.

हालांकि, यह जानने का सबसे आसान तरीका है कि एसपीएफ़ रासायनिक है या नहीं, जिंक ऑक्साइड और / या टाइटेनियम डाइऑक्साइड की तलाश करना है। यदि वे'सामग्री सूची पर फिर से नहीं, तो आप इसे जानते हैं'एक रासायनिक सूत्र है!

शारीरिक बनाम रासायनिक सनस्क्रीन मतभेद

यहां दो प्रकार के सनस्क्रीन और # x2014 के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं; और आप रासायनिक से भौतिक स्विच क्यों कर सकते हैं!

1. आपके रक्त प्रवाह में रासायनिक सनस्क्रीन अवशोषण

खनिज सनस्क्रीन सबसे सुरक्षित है, क्योंकि यह त्वचा की सतह, आपकी त्वचा, और सूरज की रोशनी को दूर करके काम करता है.

दूसरी तरफ, रासायनिक सनस्क्रीन वास्तव में आपके रक्त प्रवाह में * प्रवेश करती है। यह यूवी किरणों को अवशोषित करके और उन्हें गर्मी में परिवर्तित करके काम करता है जो त्वचा के माध्यम से जारी होता है। लेकिन क्या आप जानते थे कि ऑक्सीबेंज़ोन जैसे रासायनिक तत्व एक ही आवेदन के पांच दिनों के लिए हमारे शरीर में रह सकते हैं? यह स्तन दूध, रक्त और मूत्र में पाया गया है। इस अध्ययन में यह 6 से 8 साल की लड़कियों में से 96 प्रतिशत मूत्र में पाया गया. 

मैं डॉन'टी आपके बारे में नहीं जानता, लेकिन अगर मेरे पास विकल्प है, तो मैं'डी उन उत्पादों से बचें जो मेरे शरीर में प्रवेश करते हैं और रहते हैं। इसके अलावा, इन शोधकर्ताओं ने कुछ और खोजा: रासायनिक सनस्क्रीन अवयव प्रवेश बढ़ाने के रूप में कार्य कर सकते हैं, किसी की सहायता कर सकते हैं अन्य रसायन जो आप त्वचा में प्रवेश करने के लिए उपयोग करते हैं.

* एक अपवाद encapsulated octinoxate (साइबरडर्म हर सुबह सूर्य व्हीप एसपीएफ़ 25 में पाया जाता है)। Encapsulation यह खनिज फिल्टर के बड़े अणुओं की तरह कार्य करता है, जो शरीर में अवशोषित करने की बजाय मृत त्वचा की बाहरी परत पर रहता है। क्योंकि यह तकनीक अधिक महंगी है, आप जीते हैं'इसे बड़े पैमाने पर बाजार सनस्क्रीन में नहीं मिला.

2. रासायनिक सनस्क्रीन हार्मोन व्यवधान से जुड़ा हुआ है

रासायनिक सनस्क्रीन के साथ सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह है कि यह हार्मोन के स्तर की नकल, ब्लॉक या परिवर्तन कर सकता है & # x2014; एंडोक्राइन व्यवधान के रूप में भी जाना जाता है. 

हालांकि यद्यपि कोई निश्चित उत्तर नहीं है, इन शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्सीबेंज़ोन, होमोसालेट और ऑक्टेटिनॉक्सेट ने कई जानवरों और सेल अध्ययनों में थायराइड और प्रजनन हार्मोन को प्रभावित किया है। इस साल, ए एंडोक्राइन सोसायटी अध्ययन ने सबूत बताया कि आठ रासायनिक सनस्क्रीन अवयव मानव शुक्राणु कोशिका समारोह में हस्तक्षेप करते हैं। इसलिए यह'यह निष्कर्ष निकालने के लिए एक खिंचाव नहीं है कि रासायनिक एसपीएफ़ हमारी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

जस्ता ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड का उपयोग करने से किसी भी हार्मोन-बाधित प्रभाव के लिए कोई सबूत नहीं है. 

3. रासायनिक सनस्क्रीन सेल क्षति का कारण बन सकता है

रासायनिक सनस्क्रीन के साथ एक और समस्या यह है कि यह'यूवीए किरणों से अपर्याप्त सुरक्षा के लिए धन्यवाद, ऑक्सीडेटिव क्षति से जुड़ा हुआ है. 

इसमें कोई संदेह नहीं है'मैंने शब्दों को "फ्री रेडिकल" पहले सुना है, और उन्हें पता है'त्वचा उम्र बढ़ने के मामले में दुश्मन नंबर एक। लेकिन उस शब्द का वास्तव में क्या अर्थ है? यह अत्यधिक प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन अणुओं और # x2014; रासायनिक उपज को संदर्भित करता है जो धूम्रपान, प्रदूषण, और (आपने अनुमान लगाया!) यूवी विकिरण जैसे पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में उत्पन्न होते हैं। नि: शुल्क रेडिकल सेल संरचनाओं पर हमला करके और कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को अपमानित करके समय से पहले उम्र बढ़ने को प्रोत्साहित करते हैं.

चूंकि कुछ सनस्क्रीन रसायनों को बहुत फोटोस्टेबल नहीं होते हैं, इसलिए वे यूवीए ऊर्जा को अवशोषित करते समय इन हानिकारक उपज को मुक्त करते हुए मुक्त कट्टरपंथी उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। असल में, इस अध्ययन में पाया गया कि कुछ रासायनिक फिल्टर किसी भी सनस्क्रीन की तुलना में अधिक मुक्त कणों का निर्माण कर सकते हैं!

क्या'यह भी अधिक परेशान है कि रासायनिक सनस्क्रीन जीन उत्परिवर्तन का कारण बन सकता है। कई अध्ययन (यहां देखें, यहां, यहां और यहां) ने पाया है कि कुछ एसपीएफ़ सामग्री यूवी एक्सपोजर पर मानव त्वचा कोशिकाओं में डीएनए क्षति उत्पन्न करते हैं। इसका मतलब संभावित कैंसरजन्यता है। डरावना.

मुक्त कट्टरपंथी गठन के इस कैस्केड को दबाने के लिए, आपको मजबूत यूवीए फिल्टर के साथ एक सनस्क्रीन की आवश्यकता है। जिंक ऑक्साइड सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करता है। (डॉन'टाइटेनियम डाइऑक्साइड पर भरोसा करते हैं, जैसा कि यह है'यूवीए सुरक्षा के लिए अपने आप पर अपर्याप्त है।) 

यू.एस. पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के माध्यम से उपरोक्त तालिका देखें, यह देखने के लिए कि सामग्री की तुलना कैसे की जाती है। मेरी इच्छा है कि हेल्थ कनाडा में ऐसे उपयोगकर्ता के अनुकूल चार्ट हों!

4. रासायनिक सनस्क्रीन त्वचा प्रतिक्रियाओं और मुँहासे ट्रिगर मई मई

यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है या एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो भौतिक सनस्क्रीन निश्चित रूप से जाने का तरीका है। (हालांकि मैं हमेशा यह कहता हूं'आपकी त्वचा के साथ नम्रता के पक्ष में गलती करने के लिए अच्छा है, सामान्य रूप से, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है।) 

रासायनिक सूर्यस्क्रीन संपर्क त्वचा रोग को ट्रिगर करने की अधिक संभावना है; लक्षणों में चकत्ते, खुजली, छाले और सूजन शामिल हो सकती है। ऑक्सीबेंज़ोन सबसे खराब अपराधी है, लेकिन एवोबेनज़ोन, ऑक्टोक्साक्साट और ऑक्टोक्लिलीन एलर्जी त्वचा प्रतिक्रियाओं के कारण भी जाना जाता है,. 

जस्ता ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड से त्वचा एलर्जी के कोई मामले नहीं हैं.

अगर तुम'फिर मुँहासा प्रवण, खनिज फिल्टर भी सबसे अच्छे हैं, क्योंकि वे'रासायनिक अवयवों की तुलना में कम कॉमेडोजेनिक (छिद्र-छिद्रण)। जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड भी त्वचा पर थोड़ा सूख सकता है, जिससे उन्हें सामान्य प्रकार के तेल के लिए आदर्श बना दिया जाता है और # x2014; या कोई भी जो चिकना महसूस से बचना चाहता है। (नोट: आप'निश्चित रूप से comedogenicity के लिए किसी भी खनिज सूत्र में अन्य अवयवों की जांच करना चाहते हैं।)

5. रासायनिक सनस्क्रीन डॉन'आपको दूर से सुरक्षित रखें, और बार-बार पुन: आवेदन की आवश्यकता है

याद रखें कि मैंने कैसे कहा कि भौतिक सनस्क्रीन आपकी त्वचा के शीर्ष पर बैठता है, जबकि रासायनिक सनस्क्रीन अवशोषित होनी चाहिए? खैर, इसका मतलब है कि जैसे ही आप उन्हें लागू करते हैं, खनिज तुरंत सूर्य से आपकी रक्षा करना शुरू कर देंगे। रासायनिक एसपीएफ़ के साथ, आपको अपने सामने लगभग 20 मिनट इंतजार करना होगा'फिर से संरक्षित माना जाता है.

कई रासायनिक सनस्क्रीन भी अस्थिर हैं, इसलिए वे डॉन करते हैं'बहुत लंबे समय तक काम नहीं करते हैं। वे सूरज में जल्दी से टूटने लगते हैं, उनकी प्रभावशीलता खो देते हैं; यही कारण है कि त्वचा विशेषज्ञ इतने अशिष्ट हैं कि हम उन्हें अक्सर लागू करते हैं। भले ही विकल्प जीते हैं'अपने मेकअप को गड़बड़ मत करो, चलो'इसका सामना करना पड़ता है: पुन: आवेदन एक दर्द का प्रकार है!

इसके विपरीत, भौतिक सनस्क्रीन लंबे समय तक चलती है, बशर्ते आप'गीला या अत्यधिक पसीना नहीं हो रहा है (जो इसे पहन सकता है)। हर दो घंटे सनस्क्रीन पुन: आवेदन के लिए "सुनहरा नियम" है, लेकिन अगर आपने सुबह में भौतिक सनस्क्रीन का पूर्ण उपयोग किया और फिर घर के अधिकांश दिन बिताए, तो आप'शायद अभी भी पर्याप्त रूप से संरक्षित है (जैसा कि डॉ सिंथिया बेली यहां सुझाता है)। हालांकि, सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, मैं लंबे समय तक बाहर जाने पर भौतिक एसपीएफ़ को फिर से लागू कर दूंगा.

6. शारीरिक सनस्क्रीन भारी महसूस कर सकता है और एक सफेद कास्ट छोड़ सकता है

अब, यहां भौतिक सनस्क्रीन की संभावित डाउनसाइड्स हैं। प्रकृति से, सक्रिय सामग्री जस्ता ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड भारी होते हैं और त्वचा पर मोटी और थोड़ा चिकना महसूस कर सकते हैं। इसके विपरीत, रासायनिक फिल्टर, अक्सर एक बनावट है जो हल्के मॉइस्चराइजर से अलग नहीं है. 

जिस चीज के बारे में लोग शिकायत करते हैं वह सफेद कास्ट है कि जस्ता आधारित सनस्क्रीन त्वचा पर छोड़ सकते हैं (रासायनिक सूत्रों के विपरीत, जो गायब हो जाते हैं)। यदि आपके पास प्रतीक्षा करने का समय है, तो थोड़ी देर बाद यह गायब हो जाता है क्योंकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा में डूब जाता है। मैं कम से कम 15 मिनट इंतजार करने की कोशिश करता हूँ.

वैकल्पिक रूप से, नशे में हाथी उम्बरा टिनटे शारीरिक दैनिक रक्षा एसपीएफ़ 30 जैसे टिंटेड सूत्र हैं, जो नहीं करते हैं'बिल्कुल सफेद पर नहीं जाओ। यहां अधिक विकल्प! 

सम्बंधित: संपादक'आपकी पसंद के लिए सर्वश्रेष्ठ टिंटेड मिनरल सनस्क्रीन का 16

आप अपने एसपीएफ़ में कुछ नींव या टिंटेड मॉइस्चराइज़र को मिलाकर उसी प्रभाव को दोहराने में सक्षम हो सकते हैं। (बस डॉन'इसे बहुत ज्यादा पतला मत करो, या आप'सुरक्षा स्तर कम हो जाएगा!)

इन सौंदर्य मुद्दों के साथ भी, मुझे अभी भी विश्वास है कि भौतिक फिल्टर रासायनिक से बेहतर विकल्प हैं, जिनके पास अधिक गंभीर जोखिम हैं!

इसके अलावा, भौतिक सूत्र बेहतर और बेहतर हो रहे हैं & # x2014; अधिक हल्के और कम whitening। यह नैनोकणों (एक और 100 नैनोमीटर के बीच जिंक ऑक्साइड के छोटे कण) की वजह से है, जो सूत्र को अधिक पारदर्शी होने की अनुमति देता है। पर्यावरण कार्य समूह के अनुसार, सनस्क्रीन में नैनोकणों में त्वचा में प्रवेश नहीं होता है या नुकसान होता है. 

शारीरिक सनस्क्रीन सिफारिशें

मेरे घूर्णन में कुछ भौतिक सनस्क्रीन हैं। ध्यान रखें कि जिंक ऑक्साइड एकाग्रता जितना अधिक होगा, बेहतर होगा! एक महान सनस्क्रीन चुनने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां देखें.

अधिक उत्पाद अनुशंसाओं के लिए, मेरा चेहरा सनस्क्रीन और बॉडी सनस्क्रीन गाइड देखें!

निष्कर्ष

क्या आप मेरे साथ भौतिक सनस्क्रीन ट्रेन बोर्ड पर हैं? मुझे आशा है कि इन बिंदुओं ने कम से कम आपको विचार के लिए कुछ खाना दिया है!

जाहिर है, कुछ सनस्क्रीन कोई सनस्क्रीन की तुलना में बेहतर नहीं है & # x2014; यदि विकल्प जला हुआ है & # x2014; और सबसे अच्छा सनस्क्रीन वह है जिसे आप वास्तव में पहनेंगे। (यही कारण है कि मैंने यहां भौतिक और रासायनिक दोनों विकल्प शामिल किए हैं।)

लेकिन मैंने बताया कि कई सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए, मुझे लगता है'आपके जीवनशैली, त्वचा और बजट के लिए काम करने वाले भौतिक फॉर्मूलेशन को खोजने के लिए समय निकालना अच्छा है। मैं'मुझे यह जानने के लिए प्यार है कि कौन से लोग आपके लिए काम कर रहे हैं (और काम नहीं कर रहे हैं)!

दुकान संपादक'की पसंद

क्या आप भौतिक या रासायनिक सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं?
आपका पसंदीदा कौन सा सूत्र है?

1

About

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

49 + = 51